दो दशक में सबसे कम बारिश, दिल्ली को कब मिलेगी गर्मी से राहत, क्या है IMD का अलर्ट

मौसम विभाग (आईएमडी) के अनुसार दिल्ली में अब तक 60 प्रतिशत कम बारिश दर्ज की गई है. लिहाजा बीते लगभग 20 सालों में अगस्त महीने में दूसरी बार सबसे कम बारिश दर्ज किए जाने का अनुमान जताया है. वहीं दिल्ली में अगले चार-पांच दिन तक मौसम शुष्क बना रहेगा. मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक दिल्ली के बुधवार को अधिकतम तापमान 36.3 डिग्री और न्यूनतम तापमान 27.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.

वहीं बारिश की बात करें तो दिल्ली में बीते चार महीने में सामान्य से अधिक बारिश दर्ज की गई. हालांकि अगस्त महीने में बहुत कम बारिश हुई. जानकारी के अनुसार इस महीने अब तक 91.8 मिलीमीटर बारिश हुई है, जो सामान्य से 60 प्रतिशत कम है.

आज भी बारिश की उम्मीद नहीं
IMD के मुताबिक अगस्त के अंतिम दिन आज (31 अगस्त) भी बारिश की उम्मीद नहीं है. हालांकि राजधानी में तेज हवा चलने का अनुमान जताया गया है. वहीं पुर्नानुमान के अनुसार सितंबर की शुरूआत भी सूखी ही रहेगी. वहीं चार सितंबर तक आसमान में बादल छाए रहने की संभावना है लेकिन बारिश नहीं होगी. आईएमडी के अनुसार तीन सितंबर तक तापमान में बढ़ोतरी होगी. इस दौरान अधिकतम तापमान 38 डिग्री और न्यूनतम तापमान 29 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया जा सकता.

केरल में बारिश का दौर फिर लौटा
केरल में करीब एक माह के बाद फिर से बारिश का दौर शुरू हो गया है और मौसम विभाग ने राज्य के तिरुवनंतपुरम, कोल्लम, अलाप्पुझा और एर्नाकुलम जिलों के कुछ इलाकों में हल्की बारिश का अनुमान जताया है. साथ ही कोट्टायम, पथनमथिट्टा, इडुक्की और त्रिशूर के कुछ इलाकों में भी बारिश हो सकती है. बता दें कि राज्य में एक महीने से ज्यादा समय के बाद बारिश लौटी है.

ओडिशा के 11 जिलों में बारिश की कमी दर्ज
कमजोर मानसून के कारण ओडिशा के 30 जिलों में से 11 में कम बारिश दर्ज किया गया. जबकि 18 जिलों में सामान्य बारिश हुई, केवल बौध जिले में मानसून के दौरान 21 प्रतिशत ज्यादा बारिश दर्ज की गई है.

Related posts

Leave a Comment